परीक्षा में सफलता के उपाय

परीक्षा में सफलता के उपाय

1. पढ़ने वाले स्थान पर सकारात्मक ऊर्जा का होना आवश्यक है बदबू वाले स्थान पर नकारात्मक ऊर्जा का निवास होता हैं आप जहां अध्ययन कर रहे हैं, वहां के वातावरण को खुशबूदार रखे ताकि आपका मन स्वस्थ और सकारात्मक रह सके।

2. परीक्षा के समय किसी भी टॉपिक को लिखकर व बोलकर समझने का प्रयास करें अपितु रट्टू तोता ना बने।

3. परीक्षा से दो माह पूर्व पुन: रिवीजन करें। परीक्षा के दिन तनाव में न रहें।

4. हो सके तो अकेले न पढ़ें ग्रुप में ही अध्ययन करें, इससे आपको नींद नहीं आएगी व साथ मिलने से पढ़ाई में मन लगेगा लेकिन ये ध्यान रखें कि जिन मित्रों के साथ आप पढाई कर रहें हैं वे पढ़ने वाले बच्चे हो।  पढ़ाई करते वक्त शांत वातावरण का होना जरूरी होता है जिससे आप अपना ध्यान केंद्रित कर सके।

5.मन पर किसी भी प्रकार का तनाव न रखें। हमेशा सकारात्मक रहने का प्रयास करें। ऐसा करने से मन स्वस्थ एवं एकाग्र रहेगा जिससे कि पढ़ाई में मन लगेगा।

6. पढ़ाई करते समय हो सके तो शवासन कर लेना चाहिए ताकि आप पूरी तरह चुस्त-फुर्तीले हो जाएं।

[ शवासन की विधि- चित लेटकर अपने पूरे शरीर को क्षीण व ढीला छोड़कर लंबी-लंबी सांस लें फिर आंखें बंद कर कुछ देर के लिए विचारशून्य हो जाएं। इस प्रकार करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे। इसे ही शवासन कहते हैं। ]

7. किसी भी सूरत में परीक्षा के समय नशे का सेवन ना करे ।

8. प्रतिदिन एक गिलास हल्के गरम दूध और एक ग्लास निम्बू पानी का सेवन समयावधि को ध्यान में रख कर करें । पढ़ाई करने से पहले हल्का भोजन ही ले।

9. जो पढ़ें, उसे थोड़ी देर बाद एक पन्ने पर लिखें व देखें कि जो पढ़ा, उसमें से कितना सही है और कितना गलत।

10. किसी भी प्रकार से मन में संकोच न लाएं, नहीं तो असफलता का विचार आएगा। यदि आप में आत्मविश्वास होगा तो आप हर मुसीबतों का सामना डटकर कर सकते हैं और अपने लक्ष्य को अर्जित कर सकते हैं।

टिप्पणियाँ