जयपुर की जेल में पाकिस्तानी कैदी को पीट-पीटकर मार डाला

वैष्णव पत्रिका :- पुलवामा आतंकी हमले के बाद अब राजस्थान की जेल में बंद एक पाकिस्तानी कैदी की हत्या की खबर सामने आई है. कहा जा रहा है कि जयपुर की सेंट्रल जेल में बंद एक पाकिस्तानी कैदी को उसके साथी कैदियों ने पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया. आई. जी. जेल रूपेंद्र सिंह जयपुर सेंट्रल जेल जाकर मौके का मुआयना कर चुके हैं. हालांकि पुलिस ने अब तक इस घटना की पुष्टि नहीं की. फिलहाल जेल प्रशासन कैदी की हत्या की वजहों की पड़ताल कर रहा है.

सूत्रों के अनुसार मरने वाले कैदी का नाम शाकिर उल्ला उर्फ़ मोहम्मद अनीस है. पाकिस्तानी मूल के इस कैदी का अपने बैरक के दूसरे कैदियों के साथ झगड़ा हो गया था. आपसी मारपीट में सिर पर चोट लगने की वजह से इस कैदी की मौत हो गई. इसके अलावा एक और कैदी गंभीर रूप से घायल है. यह बात अभी ताका स्पष्ट नहीं हो पाई है कि कैदियों में झगड़ा किस वजह से हुआ. ऐसे में पाकिस्तानी कैदी की हत्या को पुलवामा आतंकी हमले से जोड़कर देखना जल्दबाजी होगी.

पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों में तनाव के हालत हैं. 98 पाकिस्तानी मछुवारे और 249 पाकिस्तानी नागरिक भारतीय जेलों में बंद हैं. वहीं 483 भारतीय मछुवारे और 54 भारतीय नागरिक पाकिस्तानी जेलों में बंद हैं. जयपुर में हुई पाकिस्तानी कैदी की हत्या के बाद इन कैदियों की सुरक्षा दोनों देशों के जेल प्रशासन के लिए गंभीर सवाल बन सकता है.

टिप्पणियाँ