नींबू पानी पीने के फायदे

नींबू पानी पीने के फायदे

 वैष्णव पत्रिका : – नींबू पानी को यदि देशी कोल्ड्र‍िंक कहा जाए, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह पेय स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े इतने फायदे देता है, जितने आप सोच भी नहीं सकते। जानिए नींबू पानी के कुछ ऐसे ही फायदे जो आपके स्वस्थ जीवन के लिए बेहद लाभदायक हैं –

  वजन संतुलित तथा कैंसर से बचाव करने में नींबू पानी मददगार होता है। नींबू पानी में कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं।

नींबू विटामिन सी का बेहतर स्त्रोत है। साथ ही इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6,       फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है। यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत प्रदान करता हैं साथ ही ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है।

– पाचन क्रिया में फायदेमंद – नींबू पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है। साथ ही यह एसिडिटी के खतरे को भी कम करता है। जो लोग आमतौर पर पाचन-संबंधी समस्याओं से परेशान होते हैं उन्हें नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

इम्यून सिस्टम – नींबू पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद उपयोगी विटामिन्स और मिनरल्स के कारण यह शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में सहायता करता है।

–  बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि पानी ज्यादा से ज्यादा पीया जाये लेकिन आमतौर पर लोग पर्याप्त पानी नहीं पी पाते, क्योंकि पानी में उन्हें कोई स्वाद नहीं मिलता। ऐसी परिस्थिति में आप चाहें तो नींबू पानी पी सकते हैं जो स्वाद में बेहतर और हमें नई ऊर्जा प्रदान करता हैं। जिससे आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

टिप्पणियाँ