सफलता से ज्यादा महत्वपूर्ण है : विफलता

वैष्णव पत्रिका :– सभी के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब सभी चीजें आपके विरोध में हो रहीं हो । चाहें आप एक प्रोग्रामर है कुछ और आप जीवन के उस मोड़ पर खडें होते है जहां सब कुछ गलत हो रहा होता है । अब चाहे ये कोई सॉफ्टवेयर हो सकता है जिसे सभी ने रिजेक्ट कर दिया हो या आपका कोई फैसला हो सकता है जो बहुत ही भयानक साबित हुआ हो ।
लेकिन सही मायने में विफलता सफलता से ज्यादा महत्वपूर्ण होती है । हमारे इतिहास में जितने भी बिजनिसमेन, सांइटिस्ट और महापुरूष हुए है वो जीवन में सफल बनने से पहले लगातार कई बार फेल हुए है । जब हम बहुत सारे काम कर रहे हो तो ये ज़रूरी नहीं कि सब कुछ सही ही होगा । लेकिन अगर आप इस वजह से प्रयास करना छोड़ देंगे तो कभी सफल नहीं हो सकते । हेनरी फोर्ड जो बिलियनेर और विश्वप्रसिद्व फोर्ड मोटर कंपनी के मालिक है । सफल बनने से पहले फोर्ड पांच अन्य बिज़निस में फेल हुए थे । कोई ओर होता तो पांच बार अलग-अलग बिजनिस में फेल होने और कर्ज में डूबने के कारण टूट जाता । लेकिन फोर्ड ने ऐसा नहीं किया और आज एक बिलेनियर कंपनी के मालिक है । अगर विफलता की बात करें तो थामॅस अल्वा एडिसनका नाम सबसे पहले आता है। लाइट बल्ब बनाने से पहले उनके लगभग १००० प्रयोग विफल रहें थे ।
अल्बेर्ट आइनस्टाइन जो 4 साल की उम्र तक कुछ बोल ही नहीं पातें थे और 7 साल की उम्र तक निरक्षर थे । लोग उनको दिमागी तौर पर कमजोर मानते थे । लेकिन अपनी थ्योरी और सिद्वांतों के बल पर वो दूनिया का सबसे बड़ा साइंटिस्ट बना । अब जरा सोचो कि अगर हेनरी फोर्ड पांच बिजनेस में फेल होने के कारण निराश बैठ जाते या एडिसन 1000 विफल प्रयोग के बाद उम्मीद छोड़ देते और आईन्टाइन भी खुद को दिमागी कमजोर मान के बैठ जाता तो क्या होता । हम बहुत सारी महान प्रतिभाओं और अविष्कारों से अंजान रह जाते है । असफलता सफलता से कही ज्यादा महत्वपूर्ण है । असफलता ही इंसान को सफलता का मार्ग दिखाती है ।
आज सभी लोग अपने भाग्य और परिस्थितियों को कोसते है । अब जरा सोचिये अगर एडिसन भी खुद को भाग्यहीन समझ कर प्रयास करना छोड़ देते तो दुनिया एक बहुत बड़े अविष्कार से वचिंत रह जाती । आईस्टीन भी अपने भाग्य और परिस्थितियों को कोस सकता था लेकिन उसके ऐसा नही किया तो आप क्यो करते है । अगर किसी काम में असफलता हो भी जाए तो क्या हुआ, ये अंत तो नहीं है ना ! फिर कोशिश करों, क्योकि कोशिश करने वालों की कभी हार नही होती । असफलता तो सफलता की एक शुरूआत है, इससे घबराना नहीं चाहिए बल्कि पूरे जोश व असफलताओं से शिक्षा लेकर नये प्रयास में जुट जाना चाहिए ।

टिप्पणियाँ