कर्नाटक एग्जिट पोल 2018

वैष्णव पत्रिका : कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मतदान खत्म होने के बाद अब सभी एग्जिट पोल्स के अंतिम नतीजे सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल्स कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की ओर इशारा कर रहे हैं. लेकिन इससे एक बात और साफ हो गई कि राज्य में किसी भी पार्टी या नेता की कोई लहर नहीं रही.

एग्जिट पोल बताते हैं कि कर्नाटक की जनता ने विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं देने का फैसला किया है. तमाम एक्जिट पोल के औसत आंकड़ों से यही बात निकलकर सामने आ रही है कि न तो बीजेपी को और न ही कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने जा रहा है. यहां सरकार बनाने के लिए 113 सीटें जीतना आवश्‍यक है.

शहरों में कम हुआ मतदान

गौरतलब है कि कर्नाटक में 5 करोड़ 7 लाख मतदाता हैं. इस बार के विधानसभा चुनावों में कुल 2,622 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया जिनमें 217 महिलाएं हैं. शनिवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदाताओं ने वोट डाले. चुनाव आयोग  के अनुसार शाम के 6 बजे तक यहां कुल 70 फीसदी मतदान हुआ है. आयोग के अनुसार मतदान का प्रतिशत गांवों में अच्छा रहा जबकि शहर में ये थोड़ा कम रहा.

इंडिया टुडे ग्रुप-AXIS MY INDIA के सर्वे में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई है. 51510 लोगों से बातचीत के आधार पर यह एग्जिट पोल किया गया है. एग्‍जिट पोल के मुताबिक, कर्नाटक में कांग्रेस को 106 से 118 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं, बीजेपी को 79 से 92 सीट मिलने का अनुमान है. इसके अलावा जेडीएस को 22 से 30 सीटें मिलती दिख रही हैं. चुनाव में कांग्रेस का वोट शेयर 39 फीसदी, जबकि बीजेपी को 35 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

त्रिशंकु विधानसभा की भविष्‍यवाणी

वहीं टाइम्‍स नाउ-वीएमआर एग्जिट पोल ने राज्‍य में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्‍यवाणी की है, जिसमें कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होगी. इसके अनुसार बीजेपी 80-93 सीटें जीत सकती है और कांग्रेस को 90-103 सीटें मिल सकती हैं. जेडीएस को 31-39 सीटें जीतने का अनुमान इसमें लगाया गया है.

न्‍यूज एक्‍स-सीएनएक्‍स एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 102-110 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 72-78 सीटें जा सकती हैं. जेडीएस के खाते में 35-39 सीटें जाती दिख रही हैं.

वहीं ABP-सी-वोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है, लेकिन फिर भी बहुमत से वह थोड़ा दूर है. सी वोटर एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 97-109 सीटें मिलती हुईं दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 87-99 और जेडीएस की झोली में 21-30 सीटें जाती हुईं दिख रही हैं.

रिपब्लिक-जन की बात एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 95-114 सीटें, कांग्रेस को 73-82 सीट जबकि जेडीएस को 32-43 सीट मिलने की संभावना बताई जा रही है. इसमें अन्य के खाते में 2-3 सीटें जाती हुई दिख रही हैं.

कांग्रेस को बताया सबसे बड़ी पार्टी

इंडिया टीवी के अनुसार कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. इंडिया टीवी-वीएमआर एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 87 सीटें मिलेंगी जबकि कांग्रेस 97 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. देवगौड़ा की जेडीएस को 35 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अन्‍य के खाते में 3 सीटें जा सकती हैं.

कुल मिलाकर एग्जिट पोल्स के नतीजों पर भरोसा किया जाए तो राज्य में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता हुआ नहीं दिख रहा है. ये नतीजे यह भी बताते हैं कि राज्य में किसी नेता की लहर नहीं रही जबकि 2014 के बाद हरेक चुनाव में अक्सर मोदी लहर की बात कही जाती रही है.

चाणक्य एग्जिट पोल के अनुसार कर्नाटक में भाजपा पूर्ण बहुमत की सरकार बनायेगी l

टिप्पणियाँ