दिल्ली में फर्जी क्रेडिट कार्ड गैंग का पर्दाफाश, ऐसे हड़पते थे बैंकों से पैसा

यूपी एसटीएफ की नोएडा यूनिट ने शनिवार को एक बड़े क्रेडिट कार्ड गैंग का पर्दाफाश किया जो फर्जी कागजात पर क्रेडिट कार्ड बनवाते थे. गैंग में शामिल अपराधी फर्जी कार्ड बनवा कर बैंक से पैसे भी निकाल लेते थे. नोएडा पुलिस ने गैंग के सरगना के साथ तीन अन्य लोगों को गिरफ्तार किया है.

गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ थाना-24 में आईपीसी की धारा 420/467/468/471 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. इस मुकदमे के वादी के फर्जी आधार कार्ड का इस्तेमाल कर क्रेडिट कार्ड जारी कराया था और 5 लाख रुपए निकाले गए थे. जांच के दौरान इस मुकदमे के साक्ष्य बरामद हुए हैं. गिरफ्तार गैंग का सरगना भूपेंद्र उत्तम नगर (नई दिल्ली) का रहने वाला है. भूपेंद्र कई मोबाइल कंपनियों और कई बैंकों के वेंडर के साथ काम कर चुका है. इसका मुख्य काम कस्टमर से कागजात लेना होता था.

गिरफ्तार दूसरा अभियुक्त तीरथ मंगोलपुरी (नई दिल्ली) का रहने वाला है. वह टीवीएस शोरूम में सेल्स मैनेजर के पद पर काम करता है और भूपेंद्र को केवाईसी से जुड़े कागजात उपलब्ध कराता है. गिरफ्तार तीसरा अभियुक्त चंद्रप्रकाश रोहिणी का है जो एक वेंडर कंपनी इंटरनेट ग्लोबल में काम करता है. चंद्र प्रकाश घर घर जाकर क्रेडिट कार्ड के कागजात लेता है उन्हें सत्यापित करता है, जिसके बाद क्रेडिट कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू होती है.

क्रेडिट कार्ड मिलते ही ये गैंग कार्ड की लिमिट को ईओडी-पीओएस मशीन मे स्वैप कर लेते थे. इस काम में कुछ वेंडर कमीशन लेकर स्वैप कराते थे. कार्ड की लिमिट खत्म होते ही कार्ड तोड़ कर फेंक देते थे. पूछताछ के दौरान पता चला है कि इस गैंग ने पिछले 3 साल में अलग अलग बैंकों से 1000 से ज्यादा फर्जी कागज के आधार पर क्रेडिट कार्ड जारी कराकर बैंकों से लगभग 10 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी की है.

गिरफ्तार लोगों से कई चीजें बरामद हुई हैं जिनमें बैंकों के 36 क्रेडिट कार्ड-डेबिट कार्ड, 8 आधार कार्ड, 7 पासबुक, 8 मोबाइल, अलग अलग बैंकों के क्रेडिट कार्ड जारी करने के 41 खाली/भरे ओरिजिनल फॉर्म, सिटी बैंक के 8 कोड सहित क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, बैंकों की ओर से जारी 16 क्रेडिट कार्ड की फोटो कॉपी, फिलिप्स इंडिया लिमिटेड की 3 फर्जी पे स्लिप,  एक लैपटॉप मय प्रिंटर, लैपटॉप में हजारों की संख्या में केवाईसी की सॉफ्ट कॉपी और अडोब फोटोशॉप की कॉपी भी शामिल हैं.

टिप्पणियाँ