आत्मविश्वास और सटीक जवाब महत्वपूर्ण है साक्षात्कार में

वैष्णव पत्रिका । अक्सर इन्टरव्यू को लेकर युवाओं के मन में काफी सवाल रहते है तथा उनके सही जवाब को लेकर भी वे असमंजस की स्थिति में रहते है उन्हें ये समझ नही आता की जब वे किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जाये तो किसी प्रकार की तैयारी करके जाये, कौन से
सवाल को कौनसा जवाब ठीक रहेगा। कुछ ऐसे प्रश्न होते जो हर इंटरव्यू में पुछे जाते है आप उनके जवाब आसानी से तैयार कर सकते है ।
अपने बारे में कुछ बताएं?-
यह सबसे सामान्य प्रश्न है जिसके पूछे जाने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है। इसका उदेश्य यह होता है कि जो इंटरव्यू ले रहा है वह आपके बारे में और खासतौर पर आपके व्यक्त्तिव के बारे में जानना चाहता है। अक्सर युवा यह सवाल पूछे जाने पर न केवन अपने बारमें में बातचीत करते है बल्कि अपने माता पिता से ले कर घर में कौनसा पालतू जानवर है इत्यादि बातों तक की जानकारी दे देते है । जबकि इंटरव्यू लेने वाली आपकी शिक्षा, आपके अनुभव और आपकी पसंद-नापसंद के बारे में जानने का इच्छूक होता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण भाग यह रहता है कि इंटरव्यू लेने वाला आप के कम्युनिकेशन लैवल को पहले सवाल में ही भांप लेता है।
पिछली जॉब क्यों छोड़ी या वर्तमान जॉब क्यों छोडऩा चाहते हैं?
यह ऐसा प्रश्न है जिसके उत्तर के माध्यम से इंटरव्यू लेने वाला आपके बारे में सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव बना सकता है।
निश्चित रूप से आप को यह नहीं कहना है कि आप अपनी पिछली जॉब पसंद नहीं करते थे या कंपनी खराब थी, क्योंकि यदि आपने ऐसा कुछ कहा, तो आपकी नकारात्मक छवि बन सकती है। आप कह सकते है कि प्रोफैशनल ग्रोथ प्राप्त के लिए आप नौकरी छोड़ रहे हैं।
आपको नाँकरी पर क्योंं रखें ?
इस प्रश्न का उत्तर काफी सोच-समझ कर दें । सबसे पहले कंपनी की जिस जॉब के लिए आपने आवेदन किया है उसके बारे में बात करें और बताएं कि उनकी आवश्यकतओं के अनुरूप आप ही सर्वश्रेठ है, क्योंकि आप सभी शर्तो को पूर्ण करते ळे। यह बिल्कुल न कहें कि मै आपकी कंपनी के साथ जुडऩा चाहता हूं और अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा बल्कि पूर्व जॉब से प्राप्त अनुभव के आधार पर कुछ नया करने का प्रयत्न्न जरूर करूंगा जैसी बात कहेगें, तो इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को लगेगा कि यहां आप कुछ नया सीखने की इच्छा रखते है। वैष्णव पत्रिका ।

टिप्पणियाँ