विपक्ष की एकता के आगे नहीं टिक सकी BJP, यूपी का कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा चुनाव हारी

नई दिल्ली: यूपी के कैराना समेत चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे लगभग आ गए हैं. इन चुनावों में बीजेपी कोई ज्‍यादातर जगह हार का सामना करना पड़ा है. समाजवादी पार्टी ने नूरपुर विधानसभा सीट बीजेपी से छीन ली है तो कैराना में आरजेडी उम्‍मीदवार तब्‍बसुम हसन ने जीत हासिल की है. वहीं बीजेपी ने चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है और महाराष्‍ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्‍मीदवार की बढ़त बरकरार है. बीजेपी की सहयोगी जेडीयू को भी बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा है. जेएमएम उम्‍मीदवारों ने झारखंड की गोमिया और सिल्‍ली विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है.
कर्नाटक के आरआर नगर विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस के उम्‍मीदवार मुनिरत्‍न जीते हैं. यहां भी 28 मई को वोट डाले गए थे. 12 मई को कर्नाटक चुनाव से ठीक पहले एक फ़्लैट से क़रीब 10,000 असली वोटर कार्ड की बरामदगी की वजह से यहां चुनाव रद्द कर दिया गया था.

कैराना लोकसभा उपचुनाव आरएलडी उम्‍मीदवार तब्‍बसुम हसन ने जीता, उन्‍होंने बीजेपी की उम्‍मीदवार को हराया

– महाराष्‍ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की. बीजेपी ने यहां शिवसेना को हराया है.

– पंजाब के जालंधर जिले के शाहकोट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी ने अपने निकटमत प्रतिद्वंद्वी तथा शिरोमणि अकादी दल के उम्मीदवार नायब सिंह कोहाड़ को 38,801 वोटों से हराया.

– बीजेपी ने चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है. बीजेपी प्रत्याशी मुन्नी देवी शाह ने 1,900 वोटों से ज्यादा के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉक्टर जीतराम शाह को हराया

– जेएमएम उम्‍मीदवार सीमा देवी ने झारखंड की सिल्‍ली विधानसभा सीट से चुनाव जीत गई हैं. बीजेपी प्रत्याशी मुन्नी देवी शाह ने 1,900 वोटों से ज्यादा के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉक्टर जीतराम शाह को हराया.

– जेएमएम उम्‍मीदवार सीमा देवी ने झारखंड की सिल्‍ली विधानसभा सीट से चुनाव जीत गई हैं.

– झारखंड के गोमिया विधानसभा सीट से जेएमएम उम्‍मीदवार जीते, आजसू उम्‍मीदवार को हराया. बीजेपी यहां तीसरे नंबर पर रही

– बिहार की जोकीहाट सीट पर RJD की जीत पर तेजस्‍वी यादव बोले, अवसरवाद पर लालूवाद की विजय है. उन्‍होंने कहा कि जनशक्ति ने धनशक्ति को हराया है और इस जीत के लिए उन्‍होंने जाकीहाट की जनता का शुक्रिया अदा किया. उन्‍होंने कहा कि जाकीहाट हमारी सीट नहीं रही है और इससे पहले आरजेडी ने जहानाबाद में भी हमारी पार्टी ने जीत हासिल की थी और वो सीट भी हमारी नहीं थी.

टिप्पणियाँ