क्या हैं पाकिस्तान की शर्त और कौन हैं अभिनन्दन ?

क्या हैं पाकिस्तान की शर्त और कौन हैं अभिनन्दन ?

भारतीय पायलट अभिनंदन वर्तमान की रिहाई के लिए पाकिस्तान ब्लैकमेलिंग पर उतर आया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि उनका देश अभिनंदन की रिहाई के लिए तैयार है बशर्ते कि भारत बातचीत के लिए आगे आए। उन्होंने कहा कि भारतीय पायलट सुरक्षित है और उसकी रिहाई हो सकती है और पाकिस्तान पहले की तरह सकारात्मक कदम उठाने के लिए तैयार है। जाहिर है कि इससे पाकिस्तान की हताशा जाहिर होती है। वह अभिनंदन के जरिए भारत को ब्लैकमेल करना चाहता है।

कुरैशी ने कहा, ‘भारतीय पायलट सुरक्षित है और हम उसकी रिहाई के बारे में सोच सकते हैं। पाकिस्तान पिछले समय की तरह इस बार भी सकारात्मक कदम उठाने के लिए तैयार है। मैं भारत के लोगों को बताना चाहूंगा कि पाकिस्तान एक जिम्मेदार देश है।’ बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को वापस खदेड़ते समय विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी सुरक्षाबलों के हाथ लग गए। पाकिस्तानी एफ 16 ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन करते हुए रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की लेकिन वायु सेना की मुस्तैदी के चलते उन्हें वापस भागना पड़ा। इस दौरान भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया।

अभिनंदन ‘प्रिजनर ऑफ वॉर’ हैं और जिनीवा संधि के मुताबिक उन्हें एक पीओडब्ल्यू की सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए लेकिन पाकिस्तान जिनीवा संधि का खुला उल्लंघन कर रहा है। पाकिस्तान में मीडिया के सामने अभिनंदन का परेड कराया गया है और उनके साथ मारपीट की गई है। इतना ही नहीं भारतीय सेना और भारतीय लोगों का मनोबल तोड़ने और मनोवैज्ञानिक बढ़त बनाने के लिए पाकिस्तान ने अभिनंदन के वीडियो जारी किए हैं। अभिनंदन को बंधक बनाकर वह इसे अपनी जीत के रूप में पेश कर रहा है।

भारत अपने पायलट रिहाई के लिए पाकिस्तान पर दबाव बना रहा है। भारत ने बुधवार को पाकिस्तान से स्पष्ट रूप से कहा कि वह अपने पायलय की तुरंत रिहाई चाहता है। पाकिस्तान चाहकर भी ज्यादा दिनों तक अभिनंदन को अपनी हिरासत में नहीं रख सकता क्योंकि जिनीवा संधि के मुताबिक उसे हर हाल में भारतीय पायलय को लौटना होगा। 1999 के कारगिल वार के समय बंधक बनाए गए भारतीय पायलट नचिकेता को भी उसे वापस लौटाना पड़ा था। पाकिस्तान के पास अभिनंदन को लौटाने के अलावा कोई और दूसरा विकल्प नहीं है। फिर भी वह अभिनेता का इस्तेमाल भारत को बातचीत की मेज तक लाने के लिए करना चाहता है जो उसकी हताशा को दर्शाता है।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान फिलहाल पाक की कैद में हैं। उनके परिवार ने प्रधानमंत्री मोदी से इस बारे में जरूरी कदम उठाने की अपील की। अभिनंदन के पिता एस वर्तमान वायु सेना में फाइटर पायलट रहे हैं। उन्होंने मणिरत्नम की फिल्म कातरू वेलियिदाई के निर्माण में भी मदद की थी। इस फिल्म की कहानी भी वायु सेना के एक पायलट की पाकिस्तान में गिरफ्तारी पर आधारित थी।

अभिनंदन की पत्नी तन्वी मारवाह स्क्वाड्रन लीडर के पद से रिटायर हो चुकी हैं। पिता एस वर्तमान चेन्नई में रहते हैं। अभी किसी को उनसे मिलने नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने फोन पर भी बात करने से भी इनकार कर दिया। घर के बाहर मौजूद कुंदननाथन नाम के एक रिश्तेदार ने अभिनंदन की सकुशल रिहाई की कामना की।

अभिनंदन ने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलकर 2004 में वायु सेना ज्वॉइन की थी। उनके पिता एस वर्तमान 1973 में फाइटर पायलट बने थे। वे देश के उन चुनिंदा पायलटों में शुमार हैं, जिनके पास 40 तरह के विमान और 4000 घंटे से ज्यादा उड़ान भरने का अनुभव है। वे करगिल युद्ध के दौरान मिराज स्क्वाड्रन के चीफ ऑपरेशन्स ऑफिसर थे।

अभिनन्दन को लेकर भारत और पाकिस्तान में हड़कंप मची हुई हैं और पूरी दुनिया इसे लेकर चिंतित हैं लेकिन हिन्दू शेर पाकिस्तान में बैठ कर चाय पी रहा हैं और गर्व से कह रहा हैं में हिन्दू हूँ। पूरे भारत को अभिनन्दन के इस जज्बे पर गर्व हैं।

टिप्पणियाँ