विजडन के कवर पेज पर दिखेंगे विराट कोहली

वैष्णव पत्रिका :- शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने खाते में एक और उपलब्धि दर्ज कर ली है. क्रिकेट की बाइबिल कही जाने वाली मैगजीन विजडन ने भारतीय कप्तान को अपने 2017 एडिशन के कवर पेज पर जगह दी है. उनसे पहले क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर इस मैगजीन के कवर पेज पर आ चुके हैं. कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले एशिया के तीसरे खिलाड़ी हैं.
कोहली ने पिछले साल बेहतरीन प्रदर्शन किया था. हाल ही में सीमित ओवरों में पहली बार कप्तान बनने के बाद उन्होंने एकदिवसीय और टी-20 श्रृंखला में इंग्लैंड को पटखनी दी. विजडन के कवर पर उनकी मौजूदगी बीते साल में उनके बेहतरीन प्रदर्शन का ही तोहफा है.
विजडन की मैगजीन के नए एडिशन के कवर का रंग पीला है और विराट इसमें सफेद कपड़े पहने रिवर्स स्वीप शॉट खेलते दिखाई दे रहे हैं. मैगजीन के संपादक लॉरेंस बूथ के हवाले से लिखा है कि यह इस बात को दर्शाता है कि वह आधुनिक युग के खिलाड़ी हैं. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने के कारण कोहली इस समय सभी के दिमाग पर छाए हुए हैं. उन्होंने स्टीवन स्मिथ, जोए रूट, अब्राहम डिविलियर्स और केन विलियमसन जैसे खिलाड़ियों को पछाड़ा है. मैगजीन ने सचिन को 2014 में उनके संन्यास के बाद इस पेज पर जगह दी थी लेकिन कोहली ने अपने करियर के आठवें साल में ही यह उपलब्धि हासिल की है. विजडन का 2017 का एडिशन अप्रैल में रिलीज होगा.
2016 में विराट ने कुल 12 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 75.93 की शानदार औसत से 1215 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने चार शतक लगाए, जिनमें तीन दोहरे शतक शामिल हैं. शुरुआत वेस्टइंडीज से हुई जहां उनकी आगुआई में टीम ने 2-1 से जीत दर्ज की. विराट ने इस दौरे की शानदार शुरुआत की और एंटिगा टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा. विराट की आगुआई में भारतीय टेस्ट टीम की सफलता की यह शुरुआत भर थी. भारत ने पहले न्यूजीलैंड को 3-0 से, फिर इंग्लैंड को 4-0 से करारी मात दी. दोनों श्रृंखलाओं में विराट ने दोहरे शतक भी लगाए. विराट ने बीते साल अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में कुल 10 मैच खेले और 92.37 के औसत से 739 रन बनाए. इन मैचों की 10 पारियों में उन्होंने चार शतक और तीन अर्धशतक लगाए. विराट का प्रदर्शन इस साल टी-20 में खास तौर पर शानदार रहा. उन्होंने इस साल 15 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेले और 106.83 की औसत से 641 रन बनाए, जिसमें सात अर्धशतक शामिल है. वैष्णव पत्रिका

टिप्पणियाँ