अब ज़माना है सैल्फी का,सैल्फी से बनाये खुद को जुदा

वैष्णव पत्रिका – सैल्फी मतलब फोन के कैमरे से खुद की बेहतरीन फोटो खींच कर सोशल मीडिया पर अपलोड करना फिर दोस्तो के लाइक्स का इंतजार करना । यह सब हमारी जिंदगी का भी अहम हिस्सा बन चुका है, सोशल मीडिया पर भी आप ऐसी कई तरह की सैल्फी देखती होगें, जिन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है तथा देखतेही आप भी इंप्रैस होकर तुरंत उस पर लाइक कर देते है । आपके मन में भी यह बात उठती होगी कि आपकी सैल्फी को लोग उतना पसंद क्यों नहीं करते जितना कि दूसरों की सैल्फी लेने का प्रयास करती है ताकि आपके दोस्त भी आपकी सैल्फी को ज्यादा से ज्यादा लाइक करें । यहां हम आपको बता दें सैल्फी लेने के खास तरीके जिनसें आप अपनी सैल्फी से सोशल मीडिया पर छा सकते है । आप अपने मन से यह बात निकाल दें कि मेकअप करने से ही सैल्फी ज्यादा अच्छी आएगी या कुछ ही रंगो की पोशाक में आपकी सैल्फी अच्छी आती है । अब ये सब छोड़ सिर्फ यह सोच कर देखें कि आप सैल्फी को इतना दिलचस्प कैसे बना सकती है कि लोग उसे देखते ही लाइक और कमैंट दें ।

जब ग्रुप में लें सैल्फी- जब आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ ग्रुप सैल्फी ले रहे हो, तो यह प्रयास करें कि हर कोई साधारण ढंग से खड़े होकर सैल्फी लेने की अपेक्षा बेहतर है कि सब लोग अलग-अलग तरह से खड़े हो कर या फिर कुछ लोग बैठ कर सैल्फी लें ।
चेहरे के अलग भाव- ग्रुप में सैल्फी लेते समय हर कोई अपने चेहरे पर अलग-अलग गहरे भाव दिखाएगा, तो देखने वाला तो कुछ देर तक इस तस्वीर को देखता ही रह जाएगा और जाहिर सी बात है कि वह पसंद भी करेगा ।
अजीबो-गरीब प्रतिक्रिया दें- आप अपनी सैल्फी ले रही है तो अपने दोस्तों को पीछे की तरफ खड़े होकर अलग-अलग या अजीबो-गरीब प्रतिक्रिया देने के लिए कहें । इस तरह से देखने वाला आपकी तस्वीर को देखने के बाद पीछे के किरदारों को भी ध्यान से देखेगा और उनकी अजीबो-गरीब प्रतिक्रिया देख कर मुस्कुरा भी देगा ।
जब दिखानी हो अपनी शॉपिंग- यदि आपने कोई नई चीज खरीदी है या आपकी अपनी शॉपिंग को सैल्फी के माध्यम से दोस्तों को दिखाना चाहती है परंतु इस प्रकार का दिखावा करना भी आपको ठीक नही लगता तो एक काम करें, आप अपनी इस सैल्फी में अपने किसी खास दोस्त को शामिल कर लें । ऐसे में किसी को अंदाजा भी नही होगा कि आप दिखावा कर रहें है और लोग आपकी दोस्ती की इस तस्वीर को पसंद भी करेंगे ।
हो कुछ रोमांचक- यदि आपके दोस्तों का ग्रुप बना है और आप कुछ रोमांचक करना चाहते है तो सैल्फी मेु कुछ अलग करें । आप सभी एक घेरे में खड़े होकर अपने पैरों की सामूहिक तस्वीर ले सकती है । इसके बाद सभी दोस्तों को टैग करके यह तस्वीर फेसबुक पर डालें । यह तस्वीर आपको और अन्य लोगों में खुद को एवं एक-दुसरे को पहचानने का रोमांच पैदा करेगी । इस तरह से यदि आप चाहें तो पैरों की हाथ या सभी के चेहरे का एक तरफ का हिस्सा या फिर आइज मास्क पहन कर भी सैल्फी ले सकते है । इस तरह से और भी कई नए तरीके आजमा कर आप अपनी सैल्फी को रोमांचक बना सकते है ।
बनाएं भाव-भंगिमाएं- यह जरूरी नहीं है कि सैल्फी लेते समय आपने चेहरे पर मेकअप किया हो । कभी-कभी प्राकृतिक रूप से आप जैसी है, वैसे ही खुद को अपने कैमरे में कैद करें और मुस्कान के साथ-साथ चेहरे पर अन्य भाव-भंगिमाएं बना कर देखें । अब सारी तस्वीरों को एक साथ लगाएं, सह सैल्फी जरूर पसंद की जाएगी ।
अचानक लें सैल्फी- यह जरूरी नहीं कि सैल्फी के लिए पहले से कोई तैयारी की जाए । आप हर एक दोस्त के पास जा कर अचानक कोई सैल्फी भी ले सकती है । ऐसे अचानक ही अपनी भी एक सैल्फी लें । कई बार अचानक ली गई तस्वीरों में आपके भाव बेहद गहराई लिए होते है । इस लोग तो पसंद करेंगे ही, आप भी कुछ समय बाद देखेगें तो आपको पसंद आएगा ।
सामने से न लें सैल्फी- यदि आपका चेहरा सैल्फी में मोटा या बदसूरत लगता है,तो आप कैमरे को सामने रखने की अपेक्षा दाई या बाई ओर से तस्वीर लें । इससे आपका चेहरा मोटा नही लगेगा और नैन नक्श भी साफ तौर पर नजर आएगें ।
विकल्प चुनें– सैल्फी को प्रभावी बनाने के लिए आप इसे काले-सफेद या अन्या रंगो में बदल सकती है, फोन में इसके लिए विकल्प मौजूद होते है । आप चाहें तो पूरी तस्वीर को काला-सफेद कर के केवल और होंठों को कलर करने का विकल्प भी आजमा सकते है । वैष्णव पत्रिका

टिप्पणियाँ