उत्तर प्रदेश में मोदी लहर, उत्तरखंड में कमल पंजाब में कांग्रेस आगे

वैष्णव पत्रिका :- पांच राज्यों में पांच घंटे से जारी मतगणना से साफ हो चुका है कि लगभग सभी एग्ज़िट पोल सभी राज्यों में पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं. अधिकतर एग्ज़िट पोलों ने यूपी में बीजेपी को 160 से 190 सीटों के बीच रहने का अनुमान जताया था, लेकिन अब उन्हें 300 से भी ज़्यादा सीटें मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं, जबकि एग्ज़िट पोलों में उन्हें कड़ी टक्कर देते नज़र आ रहे सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन को 75 का आंकड़ा छूना भी मुश्किल लग रहा है. रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू पूरी तरह चल गया है, और यहां भी बीजेपी को शानदार दो-तिहाई बहुमत मिलना निश्चित लग रहा है.

दूसरी ओर, पंजाब में कांग्रेस की शानदार जीत तय हो गई है, हालांकि शुरुआती रुझानों में नंबर दो पर दिखने के बाद तीसरे स्थान पर खिसकी आम आदमी पार्टी अब फिर दूसरे स्थान पर लौट आई है, जबकि सत्तारूढ़ अकाली-बीजेपी गठबंधन तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. उधर, मणिपुर और गोवा में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस आगे है, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच फासला बहुत ज़्यादा नहीं है.

यूपी की कुल 403 सीटों में से सभी रुझान सामने आ चुके हैं, जिनमें से 310 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 69 सीटों पर आगे है, और मायावती की बीएसपी सिर्फ 18 सीटों पर बढ़त बना पाई है. उत्तराखंड में भी सभी 70 रुझान मिल चुके हैं, जिनमें से 53 बीजेपी और 13 कांग्रेस के पक्ष में जाते दिख रहे हैं. पंजाब के 117 रुझानों में से 75 पर कांग्रेस आगे है, जबकि एक बार फिर दूसरे नंबर पर दिखने लगी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार 25 सीटों पर आगे हैं, और एग्ज़िट पोलों के अनुसार 10 से भी कम सीटें पाने जा रहे सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन को भी 17 सीटों पर बढ़त हासिल है.

मणिपुर से अब तक कुल 50 रुझान मिले हैं, जिनमें से 22 पर कांग्रेस, तथा 16 सीटों पर बीजेपी व 12 पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. गोवा से भी अभी तक 30 रुझान मिले हैं, जिनमें से 12 पर कांग्रेस तथा 11 पर बीजेपी आगे है, व सात पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं

टिप्पणियाँ