मोदी ने कुंभ में लगाई आस्था की डुबकी , सफाईकर्मियों के पैर धोकर उनका आभार जताया

प्रयागराजप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को कुंभ में स्‍नान करने प्रयागराज पहुंचे. वहां उन्‍होंने संगम घाट पर पूजा-अर्चना भी की. इसके अलावा उन्‍होंने कुंभ में स्‍नान भी किया जिसका वीडियो खुद उन्‍होंने ट्वीट कर साझा किया. उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, ‘कुंभ में स्‍नान करने का सौभाग्‍य मिला. 130 करोड़ भारतीयों के कल्‍याण के लिए प्रार्थना की.’

हालांकि कई लोग इसे सियासी बात भी करार देंगे. लोगों को लगता है कि इसके पीछे सियासी मंशा भी हो सकती है. सफाई कर्मचारियों के पैर धोने से पहले पीएम ने कुंभ में स्नान किया. कुंभ में अभी तक 25 करोड़ लोगों ने स्नान किया है इसलिए सफाई कर्मचारियों का सम्मान के तौर पर पीएम ने ऐसा किया.

14 फरवरी को बीजेपी अध्‍यक्ष अमित

शाह ने भी कुंभ में डुबकी लगाई थी. वो भी संगम गए थे और पूजा-अर्चना की थी. उन्‍होंने त्रिवेणी घाट पर आरती भी की थी.

संगम को पवित्र माना जाता है और हिंदू मानते हैं कि कुंभ के दौरान वहां स्‍नान करने से पाप धुलते हैं और मोक्ष प्राप्‍त होता है. बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु नदी के किनारे कैंप या अखाड़ों में रुकते हैं. पिछले कुछ हफ्तों में कई राजनेता, मंत्री और नामी हस्तियां कुंभ मेला पहुंची. स्‍मृति ईरानी, योगी आदित्‍यनाथ और अखिलेश यादव जैसे नेताओं ने अपने कुंभ जाने की तस्‍वीरें भी साझा की हैं. 48 दिनों तक चलने वाले कुंभ मेले में करोड़ों की संख्‍या में श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं. 15 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन से शुरू हुआ कुंभ मेला 4 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन समाप्‍त होगा.

टिप्पणियाँ