सिपाही ने पेश की इंसानियत की मिसाल, जख्मी को कंधे पर उठाकर पहुंचाया अस्पताल

अक्सर ऐसे उदाहरण और घटनाएं हमारे सामने आती रहती हैं जब इंसान अपनी जान की बाजी लगाकर दूसरों की जान बचाता है। हमारी सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस के रवैये पर अक्सर सवाल खड़े होते रहे हैं लेकिन मध्य प्रदेश पुलिस के कांस्टेबल पूनम बिल्लोरे ने सभी को गलत साबित कर इंसानियत की मिसाल पेश की है।

दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर मध्यप्रदेश के सिवनी मालवा से एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। समाचार ऐजेंसी एएनआई द्वारा पोस्ट किए गए इस वीडियो में देखा जा सकता कि पुलिस कांस्टेबल पूनम बिल्लोरे घायल को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए रेलवे ट्रैक पर दौड़ते नजर आ रहे हैं। खबरों की मानें तो युवक जहां घायल हुआ था वहां तक एम्बुलेंस नहीं पहुंच सकती थी। ऐसे में बिल्लोरे ने घायल को कंधे पर उठाया और रेलवे ट्रैक पर दौड़ लगा दी। आगे जाकर मुख्य मार्ग पर पुलिस की जीप खड़ी थी। वहां उन्होंने घायल को जीप में बैठाया और अस्पताल पहुंचाया। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पैंतीस वर्षीय अजीत, मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में पगडल रेलवे स्टेशन के पास रावण पीपल गाँव में मुम्बई वाली ट्रेन से गिर गया था।

हालांकि, वहां तक एम्बुलेंस के पहुंचने लायक सड़क नहीं थी। कांस्टेबल बिल्लोरे ने एएनआई को बताया, “घायल जहां पड़ा था वह जगह रेलवे गेट से 2 किमी दूर थी, वहां तक एम्बुलेंस का पहुंचना मुश्किल था। हम पैदल वहां पहुंचे और देखा कि व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है। मैं उसे कंधे पर उठाकर 1.5 किमी दूर रेलवे क्रॉसिंग तक ले गया। इसके बाद उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।” उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के रहने वाले अजीत को बाद में सिवनी के मालवा क्षेत्र से होशंगाबाद जिला अस्पताल स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।

टिप्पणियाँ