बालों को लम्बा करने के घरेलू उपाय

बालों को लम्बा करने के घरेलू उपाय

वैष्णव पत्रिका:- प्रत्येक महिला को अपने बालों से बहुत प्यार होता हैं। सभी को अपने बाल लंबे, गहरे, सुंदर, चमकदार और मजबूत चाहिए लेकिन आज कि इस भागदौड़ भरी जिंदगी, प्रदूषण और खान-पान से ज्यादातर सभी महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या पाई जाती है। ब्यूटी पार्लर जाकर अपने बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता। अगर आप भी यही चाहती हैं कि आपके बाल सुंदर, स्वस्थ, घने और लंबे हो तो आप यहां बताए हुए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

1. बादाम का तेल और केला
बादाम का तेल और केला बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। आप बादाम और केले को मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं। इस मिश्रण को आप अपने घर पर ही तैयार कर सकती हैं जो कि आपके बालों को घने और मजबूत बनाने में आपकी मदद करेगा।

यह एक बहुत ही आसान विधि है। आइये जाने:

इसमें आप एक पका हुआ केला और 15 मी. लीटर बादाम का तेल लेकर दोनों को अच्छी तरह से मिला ले।
फिर इसे बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।
आधे घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें।
यह हेयर मास्क आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ चमकदार भी बनाएगा।

2 . नारियल का तेल
अक्सर देखा गया है कि सर्दी के मौसम में सभी के बालों में डैंड्रफ और रूखापन की समस्या बहुत परेशान करती है परंतु आप अपने बालों और सिर में नमी बनाए रखने के लिए गुनगुने नारियल के तेल की मसाज कर सकती हैं। इससे आपके बालों में डैंड्रफ तो दूर होगा ही साथ ही है प्राकृतिक रूप से आपके बालों को पोषण मिलेगा।

3. जैतून का तेल व नींबू का रस
बालों को मजबूत और लंबे बनाने के लिए विटामिन ई सबसे आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है और जैतून के तेल व नींबू में आवश्यक विटामिन ई पाया जाता है। आप एक कटोरी में 10 मिली लीटर नींबू के रस में 10 मिली लीटर जैतून का तेल मिलाकर इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा ले और फिर 20 मिनट के बाद बालों को शैंपू कर ले। यह एक बहुत ही कारगर उपाय है बालों की मजबूती बनाए रखने का और उन्हें घना लंबा करने का।

4. सेब का सिरका
जैसे-जैसे आप अपने बालों को धोती है वैसे-वैसे आपके बालों से प्राकृतिक तेल दूर होता चला जाता है और आपके बालों में खासकर सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ और खुश्की हो जाती है परंतु आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके का सहारा ले सकती है।

यह बालों से गंदगी, धूल और शैंपू डिटर्जेंट को दूर करता है और बालों के पीएच स्तर को नियंत्रित करता है। साथ ही बालों को झड़ने से भी रोकता है। पहले आप पहले बालों को शैंपू कर लें और फिर सेब के सिरके को पानी में मिलाकर आखिर में इससे अपने बालों को धोएं। वैष्णव पत्रिका:-

 

टिप्पणियाँ