आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं

आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं

वैष्णव पत्रिका :- आज हर व्यक्ति के लिए स्वस्थ और तंदरुस्त रहना बहुत जरूरी है परन्तु काम काज ज्यादा होने के कारण व्यक्ति को स्वयं पर ध्यान देने का समय भी नहीं मिल पाता और इसके साथ अगर आँखों की रोशनी होने लगे तो आँखों से संबंधित कई परेशानिया उठानी पड़ सकती है। यदि आपकी आँखों की रोशनी कमजोर है और आपको इसके कारण देखने में तकलीफ होती है तो आपको शारीरिक रूप से कोई कमज़ोरी भी हो सकती है । कई बार लोगो को लगातार काम करते-करते ज्यादा समय हो जाता है और फिर उनकी आंखे थक सी जाती है इस कारण से उन्हें कम दिखाई देने लगता है इस वजह से आंखे कमजोर पड़ जाती है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएँगे जिससे आप अपनी आँखों की देखभाल आसानी से कर सके।

समय पर सही आहार ले
आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए समय पर सही आहार लेना बहुत ज़रुरी है जिसमे सभी प्रकार की हरी सब्जी शामिल हो हरी सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और आँखों की रोशनी को तेज करते है।

पलकें झपकाना
आज के समय में जो लोग लगातार लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर मोबाइल का उपयोग करते है वह अपनी पलकों को बार-बार नहीं झपकाते है उन्हें काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर में पलके झपकाते रहना चाहिए। इससे आंखे तनाव मुक्त और ताज़ा रहती है जिससे आँखों को आराम भी मिलता है।

पूरी नींद लेना
पूरी नींद लेने से आपकी आँखों के साथ-साथ आपके पुरे शरीर को भी आराम मिलेगा और कभी भी सिर दर्द, थकान, आँखों में धुँधला पन महसूस नहीं होगा और सबसे ज्यादा आपकी आँखों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा जिससे आंखे हमेशा स्वस्थ रहेगी।

पानी के छींटे मारना
आँखों में डिहाइड्रेशन ना हो इसलिए ठंडे पानी से अपनी आँखों पर छींटे मारना चाहिए इससे आंखे हमेशा साफ रहेगी अगर आप कही बाहर से या लम्बे सफर से आ रहे हो तो घर जाकर ठंडे पानी से एक बार अपनी आंखे ज़रूर धोये। वैष्णव पत्रिका :-

टिप्पणियाँ